Breaking News

Jeff Bezos Space Trip: गैराज से शुरू हुआ सफर अंतरिक्ष तक पहुंचा, जानें जेफ से जुड़ी जरूरी बातें

हाइलाइट्स

  • जेफ बेजोस का बेजोस का रॉकेट लॉन्च।
  • 10 मिनट की स्पेस में रहेंगे जेफ और उनके साथी।
  • सबसे ज्यादा और सबसे कम उम्र में स्पेस जाने के बनेंगे रिकॉर्ड।

दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन जेफ बेजोस (Jeff Bezos) स्पेस ट्रिप (space trip) पर निकलने की तैयारी कर रहे हैं। अरबपति अपनी कंपनी ब्लू ओरिजिन के ‘न्यू शेपर्ड’ अंतरिक्ष यान पर सवारी कर रहे हैं जो शाम 6.30 बजे वेस्ट टेक्सास के ऊंचे रेगिस्तानी मैदानों से उड़ान भरेगा। पृथ्वी की सतह से 106 किलोमीटर ऊपर जाने के लिए तैयार है। इस रोमांचक भरे सफर पर उनके साथ, जेफ के भाई मार्क, टेक्सास की महिला अंतरिक्ष यात्री 82 साल की वेली फंक और 18 साल के ओलिवर दाइमेन भी रहेंगे।

20 साल पुराना सपना पूरा करने स्पेस जा रहे जेफ
AMAZON के फाउंडर जेफ बेजोस ने साल 2000 में स्पेस ट्रैवल का सपना देखा था। जो अब पूरा होने वाला है। न्यू शेफर्ड अंतरिक्षा यान का लॉन्च उनकी प्राइवेट लॉन्च साइट वैन हॉर्न से किया जाएगा।

केवल 10 मिनट की अंतरिक्ष सैर
बेजोफ, अपने साथियों के साथ 10 मिनट तक आंतरिक्ष की सैर करेंगे। बेजोस, 11 जुलाई को रिचर्ड ब्रैनसन की सवारी की तुलना में लगभग 66 मील (106 किलोमीटर) यानी 10 मील (16 किलोमीटर) से ज्यादा की ऊंचाई तक जाने का लक्ष्य बना रहे हैं।

इस अंतरिक्ष यात्रा से बनेंगे ये रिकॉर्ड
स्पेस ट्रिप पर जाने वाले जेफ और उनके साथी इस सफर को पूरा करके दो रिकॉर्ड बनाने वाले हैं। पहला रिकॉर्ड, अंतरिक्ष में सबसे ज्यादा उम्र की महिला वेली फंक (82 वर्ष) का जाना होगा जबकि दूसरा रिकॉर्ड सबसे कम उम्र में (18 साल के ओलिवर दाइमेन) स्पेस की सैर करने का होगा।

3 मिनट में अलग हो जाएंगे बूस्टर
अंतरिक्ष यान, जैसे ही यह टेक्सास साइट से निकलेगा, ध्वनि की गति से तीन गुना तेजी से स्पेस की ओर उड़ान भरेगा। उड़ान के तीन मिनट बाद, न्यू शेपर्ड बूस्टर से अलग हो जाएगा और यात्रियों को जीरो ग्रेविटी और भारहीनता महसूस होने लगेगी। चार मिनट में, न्यू शेपर्ड अंतरिक्ष में दाखिल करते हुए कर्मन रेखा को पार करेगा, जबकि बूस्टर पृथ्वी पर लौट आएंगे।

ये भी पढ़ें: Vidya Balan: कहां तक पढ़ी हैं विद्या बालन, शिल्पा शेट्टी और ये एक्ट्रेस थी स्कूल मेट

दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन हैं जेफ
फोर्ब्स के मुताबिक, दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में जेफ बेजोस नंबर-01 पॉजिशन पर हैं। इस समय वे 203.7 यानी करीब-करीब 204 अरब डॉलर की संपत्ती के मालिक हैं।

भारत की बेटी ने ऐसे की मदद
जेफ बेजोस का सपना पूरा करने का लिए भारतीय बेटी ने भी मदद की है। दरअस, ब्लू ओरिजिन के न्यू शेपर्ड रॉकेट को तैयार करने वाली टीम में 30 वर्षीय इंडियन साइंटिस्ट संजल गवांडे भी शामिल हैं। जोकि महाराष्ट्र के कल्याण की रहने वाली हैं। उन्होंने, मुंबई यूनिवर्सिटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की और टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से मास्टर्स डिग्री करने के लिए 2011 में मिशिगन कई थीं।

ये भी पढ़ें: Dharmendra Pradhan: कौन हैं देश के नये शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, युवाओं के लिए किये हैं ये काम

गैराज से हुई शुरुआत, ऐसे बने दुनिया के अमीर शख्स
ग्रेजुएशन की पढ़ाई के बाद, उन्होंने वॉल स्ट्रीट में काम किया, और 1990 में वे निवेश फर्म डी.ई.शॉ में सबसे कम उम्र के वाइस प्रेसिडेंट बने। चार साल बाद, बेजोस ने Amazon.com खोलने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी थी। जेफ बेजोस ने 1994 में अमेजन कंपनी की नींव रखी थी। कम ही लोग जानते होंगे कि उन्होंने इसकी शुरुआत एक गैराज से की थी, जोकि उनके पिता का था। अमेजन की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 1997 तक कंपनी के 150 से ज्यादा देशों में 15 लाख से ज्यादा ग्राहक जुड़ चुके थे। हालांकि, शुरुआत में कंपनी को थोड़ा नुकसान भी झेलना पड़ा लेकिन आज वे करीब 204 अरब डॉलर की प्रॉपर्टी के मालिक हैं।

कहां से पढ़ें हैं जेफ बेजोस
अल्बुकर्क में जन्मे और ह्यूस्टन और बाद में मियामी में पले-बढ़े बेजोस ने 1986 में प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से ग्रेडुएशन किया। उन्होंने, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कम्प्यूटर साइंस की डिग्री ली थी।

Education News: एजुकेशन न्यूज, Latest Exam Notifications, Admit Cards and Results, Job Notification, Sarkari Exams, सरकारी जॉब्स, सरकारी रिजल्ट्स, Career Advice and Guidance, करियर खबरें `- Navbharat Times

About R. News World

Check Also

UPSC Jobs 2021: यूपीएससी ने इन पदों पर निकाली भर्ती, ये है सरकारी नौकरी डिटेल, मिलेगा 7th cpc वेतन

हाइलाइट्स सरकारी नौकरी पाने का मौका। यूपीएससी ने कई पदों पर निकाली भर्ती। 7वें वेतन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *