Breaking News

Jobs For Women: महिलाओं के लिए बेस्ट मानी जाती हैं ये जॉब्स, जानें पूरी डीटेल

हाइलाइट्स

  • जानें महिलाओं के लिए उपलब्ध करियर ऑप्शन?
  • अपनी स्किल्स के मुताबिक चुनें करियर
  • जानें कितनी योग्यता है जरूरी

Job Opportunities For Women: मॉर्डन टेक्नोलॉजी के आने के साथ-साथ प्रोपर एजुकेशन और कम्युनिकेशन ने हर महिला को अपनी आकांक्षाओं और सपनों को पूरा करने के लिए काफी स्पेस दिया है, जैसा पहले कभी नहीं था। इसलिए, यदि आप उन महिलाओं में से एक हैं जो अपने सपने को पूरा करना चाहती हैं और अगली कॉर्पोरेट लीडर बनने की इच्छा रखती हैं, तो आपके लिए ऐसा करने का मौका है।

एयर होस्टेस के रूप में करियर
यह एक ग्लैमर से भरा करियर ऑप्शन है, जो भारतीय महिलाओं के बीच बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है। यदि आप दूसरों से बात करना पसंद करते हैं और एक आकर्षक व्यक्तित्व के साथ-साथ अच्छा कम्युनिकेशन स्किल हैं, तो यह पेशा आपके लिए ही बना है। एक एयर होस्टेस होने के नाते, आप विभिन्न स्थानों और देशों की यात्रा करने, होटलों में रहने का आनंद लेने और हर दिन नए लोगों से बात करने, मिलने का एक्सपीरिएंस लेंगे। इस पेशे में काम करने के लिए 100% कमिटमेंट, डेडिकेशन और साहस के साथ कड़ी मेहनत जरूरी है।

जरूरी योग्यता
भारत में कई संस्थान हैं जो उम्मीदवारों को डिप्लोमा और शॉर्ट-टर्म कोर्स और ट्रेनिंग प्रदान करते हैं। एयर होस्टेस ट्रेनिंग के लिए एयर इंडिया और इंडियन एयरलाइंस जैसे एयर सर्विस करियर्स 19 से 25 वर्ष की आयु की युवा लड़कियों को 157.5 सेमी की न्यूनतम ऊंचाई के साथ भर्ती करते हैं। अधिकांश संस्थानों में, आवश्यक बुनियादी शैक्षणिक योग्यता 12 वीं पास है। हालांकि कुछ संस्थान ग्रेजुएशन की डिग्री भी मांगते हैं। आकर्षक और विनम्र व्यक्तित्व वाली स्मार्ट और आत्मविश्वासी लड़कियां एयर होस्टेस के प्रोफेशन से जुड़ती हैं। इन गुणों के साथ-साथ इस पेशे में बेहतर कम्युनिकेशन स्किल की भी मांग है।

एजुकेशनल इंस्टीट़्यूट
भारत में कई शैक्षणिक संस्थान हैं जो एयर होस्टेस प्रशिक्षण प्रदान करते हैं।

  • वाईएमसीए, नई दिल्ली
  • स्काईलाइन एजुकेशनल इंस्टीट्यूट, हौज खास, दिल्ली
  • फ्रैंकफिन इंस्टीट्यूट ऑफ एयर होस्टेस ट्रेनिंग, नई दिल्ली

रोजगार की संभावनाएं: एयर होस्टेस की सफल ट्रेनिंग के बाद, कैंडिडेट पब्लिक और प्राइवेट एयरलाइंस जैसे एयर इंडिया, इंडिगो, ब्रिटिश एयरवेज आदि में नौकरी पा सकते हैं।
इसे भी पढ़ें: Job tips: पढ़ाई के साथ नौकरी करना आसान, बस अपनाने होंगे ये तरीके

एडवर्टिजमेंट में करियर
एडवर्टिजमेंट प्रोफेशन ग्लैमरस फील्ड के रूप उभरा है, जो एक तरफ ढेर सारी मस्ती और रचनात्मकता की गारंटी देता है और दूसरी तरफ प्रसिद्धि और पहचान की गारंटी भी देता है। इस पेशे में आपको अपने आस-पास क्या हो रहा है, इसके बारे में जागरूकता पैदा करने में सक्षम होना चाहिए और फिर आकर्षक विज्ञापनों के साथ टारगेट ऑडिएंस को शामिल करना चाहिए। एडवरटाइजिंग करियर में ऑल राउंड क्रिएटिविटी, यूजर बिहेवियर की समझ और ब्रांडिंग स्किल की आवश्यकता होती है।

योग्यता: स्नातक स्तर पर एडवर्टिजमेंट कोर्स में शामिल होने के लिए योग्यता मानदंड 12 वीं पास है और पीजी स्तर के लिए, आपको किसी भी विषय में स्नातक होना आवश्यक है। ऐसे कई संस्थान हैं जो स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर एडवर्टिजमेंट कोर्स कराते हैं। एडवर्टिजमेंट में करियर शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका एडवर्टिजमेंट एजेंसी से जुड़ना है। अपने जुनून और कौशल के आधार पर, आप किसी भी एडवर्टिजमेंट एजेंसी के क्रिएटिव या मैनेजमेंट डिपार्टमेंट में शामिल हो सकते हैं। एडवर्टिजमेंट में सफल करियर बनाने के लिए, आपको धैर्यवान और शांत स्वभाव के साथ-साथ बहुत अच्छे कल्पनाशील और विज़ुअलाइजेशन स्किल की जरूरत होती है। आपके पास इस फील्ड में दबाव और लिमिटेड टाइम पीरिएड में काम करने की क्षमता भी होनी चाहिए।

एजुकेशनल इंस्टीट़्यूट

  • भारतीय विद्या भवन, (मुंबई, कलकत्ता, चेन्नई, दिल्ली)
  • सेंटर फॉर मास मीडिया, वाईएमसीए, नई दिल्ली
  • भारतीय जन संचार संस्थान (आईआईएमसी), नई दिल्ली
  • केसी कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट, मुंबई
  • मुद्रा संचार संस्थान, अहमदाबाद। (एमआईसीए)
  • नरसी मोंजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, मुंबई
  • सेंट जेवियर्स कॉलेज ऑफ कम्युनिकेशंस, मुंबई

रोजगार की संभावनाएं: एडवर्टिजमेंट की पढ़ाई पूरी करने के बाद आप विज्ञापन एजेंसियों, रेडियो चैनलों, मीडिया हाउस, ई-कॉमर्स स्टोर, एफएमसीजी कंपनियों और पीआर एजेंसियों में नौकरी पा सकते हैं। प्रोडक्ट एडवर्टिजमेंट और ब्रांडिंग के मामले में एडवर्टिजमेंट की लोकप्रियता रोजाना बढ़ती जा रही है और ऑर्गनाइजेशन लगातार क्लाइंट सर्विसिंग, अकाउंट मैनेजमेंट, पब्लिक रिलेशन, सेल्स प्रमोशन, आर्ट डायरेक्शन और कॉपी राइटिंग के क्षेत्र से प्रोफेश्नल्स की तलाश कर रहे हैं।
इसे भी पढ़ें: English Skills: इंग्लिश लिसनिंग स्किल्स करनी है बेहतर? इन टिप्स से मिलेगी मदद

फैशन डिजाइनिंग में करियर
इकोनॉमिक डेवपमेंट और मॉर्डन वैल्यूज में वृद्धि ने हमारी जीवन शैली को प्रभावित किया है। आज हर कोई अपारेल, फूड, ट्रैवल, एजुकेशन और रिलेशनशिप के मामले में एक सोफिस्टिकेटेड लाइफ स्टाइल अपनाना चाहता है। इसी ट्रेंड को देखते हुए पिछले कुछ समय से फैशन डिजाइनिंग सबसे हॉट करियर ऑप्शन के रूप में उभरा है। दुनिया का हर दूसरा व्यक्ति ग्लैमरस और आकर्षक तरीके से कपड़े पहनना चाहता है और इस वजह से फैशन डिजाइनर अब भारी डिमांड में हैं।

योग्यता: किसी प्रतिष्ठित संस्थान से फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करने के लिए बेसिक एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया 12वीं पास है। 10+2 के बाद आप दो तरह के कोर्स कर सकते हैं और वे हैं फैशन टेक्नोलॉजी में बैचलर्स और फैशन डिजाइनिंग में बैचलर्स। अपनी रुचि के क्षेत्र के आधार पर, आप इन कोर्स को आगे बढ़ा सकते हैं। इन कोर्स की समय अवधि 4 वर्ष है। इस पेशे में शामिल होने के लिए आपको अत्यधिक कल्पनाशील होना चाहिए और बेहतरीन मास्टरपीस तैयार करने के लिए फैब्रिक, कलर और स्टाइल के सम्मिश्रण के लिए एक आर्टिस्टिक व्यू होनी चाहिए।

एजुकेशनल इंस्टीट़्यूट

  • सीईपीजेड इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, मुंबई
  • जे डी इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (विभिन्न शहर)
  • राष्ट्रीय फैशन डिजाइन संस्थान, कलकत्ता
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैश्न टेक्नोलॉजी नई दिल्ली, मुंबई, कलकत्ता, चेन्नई, बंगलौर, हैदराबाद और गांधीनगर
  • पर्ल एकेडमी ऑफ फैशन, नई दिल्ली
  • सोफिया पॉलिटेक्निक, मुंबई

रोजगार की संभावनाएं: यदि आप क्रिएटिव हैं और फैशन की अच्छी समझ रखते हैं, तो इस पेशे में आपके पास करने के लिए बहुत कुछ है। एक कुशल और प्रतिभाशाली फैशन डिजाइनर एक स्टाइलिस्ट या डिजाइनर के रूप में अपारेल कंपनियों, एक्सपोर्ट हाउसेज और रॉ मटेरियल्स इंडस्ट्रीज में नौकरी पा सकता है। इस पेशे की सबसे अच्छी बात यह है कि आप कुछ वर्षों का कार्य अनुभव प्राप्त करने के बाद अपना खुद का फैशन बुटीक खोल सकते हैं। फैशन डिजाइनिंग ग्रेजुएट के लिए विजुअल मर्चेंडाइजिंग, कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग और फैशन राइटिंग अन्य करियर विकल्प हैं।

Education News: एजुकेशन न्यूज, Latest Exam Notifications, Admit Cards and Results, Job Notification, Sarkari Exams, सरकारी जॉब्स, सरकारी रिजल्ट्स, Career Advice and Guidance, करियर खबरें `- Navbharat Times

About R. News World

Check Also

National Broadcasting Day: ऑल इंडिया रेडियो को 20 साल बाद मिली थी महिला की आवाज, ऐसा रहा है AIR का सफर

हाइलाइट्स कैसे हुई ऑल इंडिया रेडियो की शुरुआत? जानें कब मिली AIR को महिला की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *