Breaking News

SIAM का दावा- चिप की कमी से सितंबर में 41 फीसदी गिरी पैसेंजर व्हीकल की थोक बिक्री

नई दिल्ली. ऑटो इंडस्ट्री बॉडी सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटो मोबाइल मैन्यूफैक्टरर्स यानी सियाम  (SIAM) सियाम ने गुरुवार को कहा कि ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्टरर सेमीकंडक्टर की कमी के कारण पर्याप्त यूनिट का उत्पादन करने के लिए जूझ रहे हैं, जिसके चलते भारत में पैसेंजर व्हीकल की थोक बिक्री में सितंबर में सालाना आधार पर 41 फीसदी की गिरावट हुई.

पिछले महीने पैसेंजर व्हीकल की बिक्री 1,60,070 यूनिट रही थी, जो एक साल पहले की इसी अवधि में 2,72,027 यूनिट थी. सियाम के ताजा आंकड़ों के अनुसार डीलरों को दोपहिया वाहनों की रवानगी भी सितंबर 2020 में 17 फीसदी गिरावट के साथ 15,28,472 इकाई रही, जो सितंबर 2020 में 18,49,546 इकाई थी. इस दौरान मोटरसाइकिल की रवानगी में 22 फीसदी की गिरावट हुई.

ये भी पढ़ें- SBI WECARE: खास ग्राहकों को FD पर मिलेगा 0.80 फीसदी ज्‍यादा ब्‍याज, मार्च 2022 तक है निवेश का मौका

सियाम के प्रेसीडेंट केनिची आयुकावा ने कहा, ”भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को नई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. जहां एक ओर हम वाहनों की मांग में सुधार देख रहे हैं, वहीं दूसरी ओर सेमीकंडक्टर चिप्स की कमी इंडस्ट्री के लिए एक बड़ी चिंता का कारण बन रही है. कई सदस्यों ने अपनी उत्पादन योजनाओं में कटौती की है.”

ये भी पढ़ें- Gold Price Today: सोना ताबड़तोड़ तेजी के साथ 47 हजार के करीब पहुंचा, चांदी में बड़ा उछाल, देखें लेटेस्‍ट भाव

उन्होंने कहा कि फेस्टिव सीजन की मांग के साथ कुछ लोकप्रिय मॉडलों के लिए ग्राहकों को लंबा इंतजार करना पड़ रहा है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Latest News ऑटो News18 हिंदी

About R. News World

Check Also

Royal Enfield Interceptor 650 को टक्कर देने आ रही है Kawasaki Z650 RS, जानिए सबकुछ

नई दिल्ली. कावासाकी जो कि जापान की ऑटोमोबाइल कंपनी है, ने हाल ही में Z650 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *