Breaking News

Study Physics: फिजिक्स पर पकड़ बनाने में काम आयेंगे ये टिप्स एंड ट्रिक्स

हाइलाइट्स:

  • फिजिक्स याद रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स
  • यहां जानें फिजिक्स के लिए रिविजन कैसे करें
  • गणित पर कैसे बनाएं पकड़

Physics Learning Strategies: फिजिक्स एक कठिन विषय है जिसके लिए खुले दिमाग और सही दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। अन्य विषयों की तरह सिर्फ याद करके आप फिजिक्स पर पकड़ नहीं बना सकते। इसपर पकड़ बनाने के लिए क्रिटिकल थिंकिंग के साथ कॉन्सेप्ट को लिंक करने का विजन भी होना जरूरी है। यहां हम आपको बता रहे हैं भौतिकी के अध्ययन के लिए 5 बेहतरीन रणनीति।

अपने इंट्यूशन को सुनें
क्या आपने कभी गेंद फेंकी है या कोई खेल खेला है? यदि आपका जवाब हां है तो आप बेसिक फिजिक्स और कैलकुलेशन जानते हैं। जब भी हम इस तरह की गतिविधियों में संलग्न होते हैं, तो हमारा दिमाग वैक्टर, बल, गुरुत्वाकर्षण और वक्र के नीचे के क्षेत्र की गणना कर रहा होता है। जब आप फिजिक्स में शुरुआत कर रहे हों, तो बेसिक कॉमन सेंस को लागू करके अपने इंट्यूशन पर भरोसा करने से मदद मिल सकती है। लेकिन यह याद रखें कि एडवांस्ड फिजिक्स हमारे दैनिक अनुभव के दायरे से आगे बढ़ती है। जब खगोल भौतिकी या प्राथमिक कणों की बात आती है तो सामान्य ज्ञान लागू नहीं होता है।

वैचारिक रूप से सोचें
ज्यादातर विषयों की अपेक्षा फिजिक्स सब्जेक्ट पर पकड़ सिर्फ याद करके नहीं बन सकती। पढ़ाई इसके लिए मददगार तो होती है लेकिन साथ ही फिजिक्स के लिए बड़ी कॉन्सेप्चुअल थिंकिंग की जरूरत होती है। फिजिक्स में ज्ञान वैचारिक स्टेप्स की एक श्रृंखला पर बनाया गया है – ब्रह्मांड के मूलभूत सिद्धांत और नियम – जो विषयों की एक विशाल श्रृंखला की खोज की अनुमति देते हैं।

फिजिक्स में सफलता इन बुनियादी बातों के दृढ़ ज्ञान और एक लचीले दिमाग पर निर्भर करती है जो इन नियमों का आकलन कर सकता है और यह निर्धारित कर सकता है कि किसी समस्या पर उन्हें कब और कैसे लागू किया जाए। चाहे आप एक एकीकृत क्षेत्र सिद्धांत की खोज कर रहे हों या बल और गति की बुनियादी गतिशीलता का अध्ययन कर रहे हों, एक वैचारिक दृष्टिकोण अपनाने से आपको अपनी समस्या को बुनियादी चरणों की एक श्रृंखला में तोड़ने में मदद मिलती है। बुनियादी बातों पर ध्यान दें, लेकिन अपने दिमाग के पीछे बड़ी तस्वीर रखें। समस्या की एकीकृत समझ में अवधारणाओं को एक साथ लाने से समाधान खोजना बहुत आसान हो जाता है।
इसे भी पढ़ें: UPSC Exam: यूपीएससी एग्जाम के लिए जरूरी है अच्छी राइटिंग स्किल, जानें कैसे लिखें आंसर

लगातार पढ़ते रहें
फिजिक्स उन विषयों में से एक है जहां पिछड़ने से आप मुश्किल में पड़ जाते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह आम तौर पर जुड़े सिद्धांतों की एक श्रृंखला है जो एक दूसरे पर निर्मित होती है। एक विषय के रूप में, भौतिकी अधिकांश विषयों की तुलना में अधिक परस्पर जुड़ी हुई है। इतिहास में, यदि आप कुछ चैप्टर नहीं पढ़ते हैं, तो आप एक निश्चित युद्ध के बारे में नहीं जान पाते। लेकिन भौतिकी में कोई भी सेक्शन छोड़ना मुश्किल है।
नियमित पढ़ना, प्रॉब्लम्स को सॉल्व करना और होम वर्क करने से आपके कंटेंट बनते जाते हैं लेकिन आप ऐसा नहीं करते तो आपके लिए यह परेशानी खड़ी कर सकता है।

मूल अवधारणाओं को समझें
पढ़ाई करने के बाद, सुनिश्चित करें कि आपने डेफिनेशन, फॉर्मूला के कॉन्सेप्ट को समझ लिया है। ब्रेनस्केप उसके लिए एक बड़ा मदद हो सकता है क्योंकि यह कंटेंट सीखने का सबसे प्रभावी तरीका है। ब्रेनस्केप में पहले से ही फिजिक्स सब्जेक्ट के लिए कुछ फ़्लैशकार्ड उपलब्ध हैं।
इसे भी पढ़ें: GATE Preparation: पास करनी है गेट परीक्षा, तो इस तरह शुरू करें तैयारी

गणित पर पकड़
गणित पर पकड़ फिजिक्स में सफलता के लिए एक शर्त है। यदि आपकी मैथ्स पर पकड़ मजबूत नहीं है, तो आपको निश्चित रूप से अपनी मैथ्स में समझ विकसित करने में कुछ समय लगाना चाहिए। कम से कम आपको अलजेबरा, ट्रिगनोमेट्री और कैलकुलस की अच्छी समझ होनी चाहिए।

रूटीन बना कर पढ़ाई करें
कई विषयों की तरह, फिजिक्स के लिए निरंतर अध्ययन की आवश्यकता होती है। सफल होने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप एक रूटीन बना कर उसके अनुसार पढ़ाई करें। इसके अलावा फोन, इंटरनेट, सोशल मीडिया से दूर रहें। इस विषय पर पकड़ के लिए शांति के साथ एकांत में पढ़ाई करना भी महत्वपूर्ण है।

Education News: एजुकेशन न्यूज, Latest Exam Notifications, Admit Cards and Results, Job Notification, Sarkari Exams, सरकारी जॉब्स, सरकारी रिजल्ट्स, Career Advice and Guidance, करियर खबरें `- Navbharat Times

About R. News World

Check Also

DU Admission 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय स्पेशल कट-ऑफ के एडमिशन शुरू, देखें लिस्ट और शेड्यूल

हाइलाइट्स दिल्ली यूनिवर्सिटी स्पेशल कट-ऑफ लिस्ट के एडमिशन प्रोसेस शुरू। 29 अक्टूबर को भरी जाएगी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *