Breaking News

UGC NET: पहली बार में ही क्रैक करना चाहते हैं यूजीसी नेट, तो इन स्मार्ट टिप्स की लें मदद

हाइलाइट्स

  • यूजीसी नेट (UGC NET) के लिए ऐसे करें तैयारी
  • जानें किन टिप्स की मदद से करेंगे अच्छा स्कोर
  • पुराने प्रश्न पत्रों को जरूर हल करें

How To Prepare UGC NET Exam: National Testing Agency (NTA) द्वारा आयोजित होने वाला यूजीसी नेट (UGC NET) एग्‍जाम एक बार फिर से स्थगित हो गया है। 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर के बीच होने वाले इस एग्‍जाम की नई तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गई है, लेकिन माना जा रहा है कि इसी माह इसकी घोषणा हो जाएगी। यह उन उम्मीदवारों के लिए एक अवसर की तरह है, जिसकी तैयारी अभी पूरी नहीं हो पाई थी। ऐसे उम्मीदवार इस समय का उपयोग अपनी तैयारियों को पूरा करने के लिए कर सकते हैं।

यूजीसी नेट है क्या
यूजीसी नेट प्रतिवर्ष साल में 2 बार एनपीए द्वारा आयोजित की जाती है। यह ऐसे उम्मीदवारों की योग्यता को मापने के लिए एक परीक्षा है, जो एजुकेशन सेक्टर में अपना करियर बनाना चाहते हैं। इस परीक्षा द्वारा चुने हुए उम्मीदवारों को कॉलेज और विश्वविद्यालय स्तर पर शिक्षकों के लिए नियुक्त किया जाता है। अगर आपको देश के किसी यूनिवर्सिटी, कॉलेज व अन्य शिक्षण अनुसंधान में प्रवेश लेना है तो उसके लिए यह न्यूनतम शर्त होती है।

ऐसे करें यूजीसी नेट की तैयारी
उम्‍मीदवारों के लिए यूजीसी नेट क्लियर करना एक चैलेंजिंग टास्क है, क्योंकि इससे देश के सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इस एग्‍जाम में अच्छा स्कोर करने के लिए उम्मीदवारों के पास एक अच्छी तैयारी होनी जरूरी है। परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे यूजीसी नेट 2021 के लिए इन टिप्स को जरूर फॉलो करें ताकि वे कम समय में भी अपनी तैयारी पूरी कर सकें।
इसे भी पढ़ें: Study Tips: 10वीं और 12वीं में इंग्लिश में करना है हाई स्कोर? तो शुरू से डेवलप करें ये स्किल्स

पुराने प्रश्न पत्रों को हल करें
आप भी अगर यूजीसी नेट 2021 एग्‍जाम में बैठने जा रहे हैं तो आपको अपनी तैयारी जल्‍द से जल्‍द पूरी कर लेनी चाहिए, क्योंकि अब एग्‍जाम होने के कुछ ही दिन रह गए हैं। एग्‍जाम तैयारी के लिए ध्‍यान रखें कि लास्ट ईयर के प्रश्न पत्रों को सॉल्व करें, ताकि उन्हें उन सब्जेक्ट्स के बारे में आइडिया मिल सके जिनसे प्रश्न मुख्य रूप से पूछे जाते हैं साथ ही प्रश्नों के टाइप का भी अंदाजा हो सके।

मॉक टेस्ट पर करें फोकस
इस परीक्षा को क्रैक करने के लिए जरूरी है कि आप रेगुलर मॉक टेस्‍ट दें। मॉक टेस्ट का प्राथमिक उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि उम्मीदवारों को परीक्षा पैटर्न का पता चल जाए, इतना ही नहीं उम्मीदवार यूजीसी नेट मॉक टेस्ट देते समय टाइम लिमिट को फॉलो करके टाइम मैनेजमेंट की प्रैक्टिस करने में सक्षम होंगे।

महत्वपूर्ण सब्जेक्ट्स की लिस्ट बनाएं
इस परीक्षा की तैयारी के लिए उम्मीदवार को रेफरेंस बुक्स, मॉक टेस्ट और प्रैक्टिस पेपर्स पर फोकस करना चाहिए। साथ ही यूजीसी-नेट उम्मीदवार को अपने जरूरी सब्जेक्ट्स की एक लिस्ट भी अवश्य बनानी चाहिए और उन विषयों से महत्वपूर्ण प्रश्नों की प्रैक्टिस करनी चाहिए। इससे उन्हें परीक्षा की तैयारी स्पीड के साथ करने में मदद मिलेगी।
इसे भी पढ़ें: IBPS Exam: आईबीपीएस क्लर्क एग्जाम के लिए सेक्शन वाइज प्रीप्रेशन प्लान और टिप्स, यहां जानें

सिलेबस को पूरा करने की करें कोशिश
इस परीक्षा को पास करने के लिए पूरे सिलेबस की स्टडी करना अनिर्वाय है। इससे उम्मीदवारों को यह तय करने में ज्यादा ऑप्शन मिलेंगे कि किन प्रश्नों का उत्तर देना है। यूजीसी नेट के पूरे सिलेबस की तैयारी करने से परीक्षा में हर सवाल का पूरे कॉन्फिडेंस से जवाब दे पाएंगे और इस तरह एग्जाम में अच्छा स्कोर करेंगे।

सिलेबस को रिवाइज करें
परीक्षा की तैयारी के अंतिम चरण के दौरान, उम्मीदवारों को पूरे सिलेबस की रिविजन करने पर ज्‍यादा ध्यान देना चाहिए। रिवीजन करने से आपकी पूरे सिलेबस पर पकड़ मजबूत होगी। यूजीसी नेट 2021 परीक्षा को क्रैक करने के लिए सभी टॉपिक्स की रिवीजन करना बेहद जरूरी है।

टॉपिक तैयार करें
किसी एक टॉपिक पर ज्यादा समय बर्बाद न करें। चूंकि यूजीसी नेट परीक्षा जल्द ही होगी। ऐसे में छात्रों को अपनी दिनचर्या तय करनी चाहिए और अपने दैनिक लक्ष्यों को प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए। सभी टॉपिक को बराबर समय दें।

वर्तमान घटनाक्रम पर नजर रखें
यूजीसी नेट 2021 प्रिपरेशन टिप्स के अनुसार छात्रों को वर्तमान घटनाक्रम से अवगत रहना चाहिए। इसके लिए उम्मीदवारों को प्रतिदिन हिंदी और अंग्रेजी के समाचार पत्र पढ़ने चाहिए। पेपर-1 में सामान्य ज्ञान खंड वर्तमान घटनाओं पर आधारित होता है, इसलिए क्या चल रहा है यह जानना महत्वपूर्ण होता है।

Education News: एजुकेशन न्यूज, Latest Exam Notifications, Admit Cards and Results, Job Notification, Sarkari Exams, सरकारी जॉब्स, सरकारी रिजल्ट्स, Career Advice and Guidance, करियर खबरें `- Navbharat Times

About R. News World

Check Also

Study Abroad: विदेश में पढ़ाई के बीच आ रही है पैसे की समस्‍या, तो ऐसे लें बैंक लोन

How To Apply For Loan To Study Abroad: आज हर छात्र विदेश में शिक्षा प्राप्‍त …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *